Sunday, February 9, 2020

भारत के हेलमेट मैन को ऑटो एक्सपो में सड़क सुरक्षा जागरूकता करने की परमिशन नहीं मिली फिर किया अनोखा प्रयास जो सभी लोग थे हैरान।

भारत के हेलमेट मैन को ऑटो एक्सपो में सड़क सुरक्षा जागरूकता करने की परमिशन नहीं मिली फिर किया अनोखा प्रयास जो सभी लोग थे हैरान।
संजीव भाटी ग्रेटर नोएडा-

ग्रेटर नोएडा गौतम बुध नगर ऑटो एक्सपो में चमचमाती गाड़ियों कि लुक भारत के युवाओं को आकर्षित करती हैं जो देखने वाले लोगों के लिए भविष्य का सपना बन जाता है गाड़ी खरीदना. जिसकी कीमत भी लाखों से लेकर करोड़ तक रहती है हर कोई अपने बजट के अनुसार सोचता जरूर है लेकिन शौक हमेशा महंगी गाड़ी खरीदने की रखता है. और भारत में प्रतिवर्ष लाखों लोग गाड़ी खरीदने का सपना भी पूरा कर लेते हैं. और यही सपना कभी-कभी उनकी मौत का कारण भी बन जाती है. इसी मौत की स्पीड आज भारत की सड़कों पर दिखाई दे रही है जो यह समस्या भारत में महामारी की तरह फैली हुई है, इस समस्या को ऐसे ऑटो एक्सपो में आने वाले लोग सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता सोच नहीं पाते हैं और बच्चों के साथ आने वाले माता-पिता भी इस घटना से अनजान रहते हैं. और भारत में प्रतिवर्ष डेढ़ लाख लोगों की मौत होती है जिसमें पचास हजार वे लोग रहते हैं जो अपने माता पिता के इकलौती संतान होते हैं. जिस जगह पर भारत सरकार को युवाओं के प्रति सड़क सुरक्षा को लेकर एक्सपो में सड़क दुर्घटना में मरने वाले लोगों के प्रति चिंता का विषय होना चाहिए लेकिन ऐसा नहीं होता है.उसी माता-पिता को और युवाओं को यमराज का संदेश लेकर ग्रेटर नोएडा के ऑटो एक्सपो के बाहर सड़क पर गाड़ी के ऊपर अर्थी लेकर जागरूकता का संदेश दे रहे थे हेलमेट मैन राघवेंद्र कुमार।
हेलमेट मैन खुद कार में हेलमेट लगाकर चला रहे थे. और कार के ऊपर हेलमेट की अर्थी रखी हुई थी जो फूलों से सजी हुई थी. और उस अर्थी के दोनों साइड बच्चों के पुरानी स्कूल बैग लटके हुए थे जो संदेश बच्चों के माता-पिता को समझ में आ रहा था. उन्हें अपने चिराग की रक्षा स्वयं करनी है सड़क सुरक्षा के नियमों के प्रति और भविष्य में अपने बच्चे के साथ गाड़ी में चलें तो आप भी हमेशा ट्रैफिक नियमों का पालन करें. हेलमेट मैन का यह अभियान ऑटो एक्सपो में आने वाले लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ था जो लोगों को सेल्फी लेने की होड़ लगी थी. और सभी लोग इस गाड़ी की तस्वीर लेकर खुद में संकल्प ले रहे थे सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक होने का।

No comments:

Post a Comment