Tuesday, March 31, 2020

सावधानी से ट्रेड करें: गैर-कृषि वस्तुओं के लिए आउटलुक एंजेल ब्रोकिंग लि. के चीफ एनालिस्ट प्रथमेश माल्या ।

सावधानी से ट्रेड करें: गैर-कृषि वस्तुओं के लिए आउटलुक एंजेल ब्रोकिंग लि. के चीफ एनालिस्ट प्रथमेश माल्या ।
रिपोर्ट:गोविंद कुमार(दिल्ली)

कोरोनावायरस अब दुनिया भर के लगभग सभी देशों में फैल गया है। अब तक इस घातक वायरस के 700,000 से अधिक मामले सामने आए हैं और 33,000 से अधिक मौतें हो चुकी हैं। भारत में लॉकडाउन के बावजूद 29 मौतों के साथ केसेस की संख्या 1,000 का आंकड़ा पार कर गई है। जाहिर है कोरोनोवायरस का पूरे बाजार पर गहरा प्रभाव पड़ा है। इस सप्ताह के लिए गैर-कृषि वस्तुओं के लिए आउटलुक इस प्रकार है।

सोना

अमेरिकी सरकार ने आर्थिक सुधार की उम्मीदें जगाईं और पिछले हफ्ते सोने की कीमतों में 8 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। अमेरिकी फेड ने कोरोनावायरस महामारी के आर्थिक प्रभाव को सीमित करने के लिए 2 ट्रिलियन डॉलर पैकेज की घोषणा की थी। हालांकि, यू.एस. बेरोजगारी दावे रिकॉर्ड-उच्च तक पहुंचे, अमेरिकी डॉलर ने कम कारोबार किया और बुलियन धातु की कीमतों को सपोर्ट किया। डॉलर में मूल्यह्रास ने मजबूत प्रोत्साहन और ठोस उपायों की उम्मीद के साथ सोने की कीमतों में तेजी से वृद्धि की। बाजार में बड़े पैमाने पर बिकवाली देखने के बाद निवेशकों के पास नकदी में अपनी पकड़ बनाए रखने के बाद यह लाभ कम हो गया। इस सप्ताह हम सोने की कीमतें 45 हजार रुपये/10 ग्राम की ओर बढ़ने की उम्मीद करते हैं। 

तांबा

लॉकडाउन ने सभी बेस मेटल की कीमतों पर प्रभाव डाला है क्योंकि दुनियाभर में औद्योगिक गतिविधियां एक तरह से थम गई हैं। पिछले हफ्ते हमने बेस मेटल की कीमतों को एलएमई पर देखा, जिसमें मिश्रित परिणाम देखने को मिले और एल्युमीनियम की कीमतों में सबसे ज्यादा गिरावट देखी गई। एलएमई कॉपर की कीमतों में 0.2 प्रतिशत की मामूली बढ़ोतरी हुई क्योंकि आपूर्ति पक्ष में चिंता के बादल नजर आए। खासकर अमेरिका द्वारा लाल धातु की कीमतों को समर्थन देने वाली आक्रामक प्रोत्साहन योजनाओं के साथ महामारी के प्रभाव की आशंका को भी दर्शाया गया। उम्मीद है कि बेस मेटल की कीमतों में और गिरावट होगी क्योंकि लॉकडाउन के बाद दोबारा अपनी कीमतों में पहुंचने की अवधि उनके लिए और लंबी हो सकती है। फिर भी रिकवरी की उम्मीदें भी हैं क्योंकि अधिकांश देशों ने आर्थिक गतिविधियों में तेजी लाने के लिए घातक वायरस के खिलाफ प्रभावी उपाय किए हैं। इस हफ्ते हम उम्मीद करते हैं कि कॉपर की कीमतें लगभग 390 रुपए प्रति किलो के आसपास रहेंगी। 

तेल 

प्रमुख केंद्रीय बैंकों द्वारा उठाए गए कठोर प्रोत्साहन उपायों की पृष्ठभूमि में डब्ल्यूटीआई क्रूड की कीमतों में पिछले हफ्ते 0.7 प्रतिशत की मामूली वृद्धि दर्ज हुई। इन उपायों ने क्रूड की मांग को लेकर चिंताओं को कम कर दिया था। क्रूड की कीमतों में गिरावट के बाद तेल रिफाइनरियों को भी कुछ सपोर्ट मिला। हालांकि, प्रमुख तेल उत्पादकों रूस और सऊदी अरब के बीच चल रहे उत्पादन युद्ध और कम होती मांग   एंजेल ब्रोकिंग लि. के चीफ एनालिस्ट प्रथमेश माल्या।

No comments:

Post a Comment