Wednesday, April 1, 2020

हेलमेट मैन राघवेंद्र कुमार ने करोना वायरस के प्रति जागरूकता के लिए करोना हेलमेट पहनकर सड़क पर लोगों को हेलमेट दिया और साथ में ग्लव्स फल देकर घरों से ना निकलने की अपील की।

हेलमेट मैन राघवेंद्र कुमार ने करोना वायरस के प्रति जागरूकता के लिए करोना हेलमेट पहनकर सड़क पर लोगों को हेलमेट दिया और साथ में ग्लव्स फल देकर घरों से ना निकलने की अपील की।
रिपोर्ट:संजीव भाटी (ग्रेटर नोएडा)
इस अभियान की शुरुआत ग्रेटर नोएडा यमुना एक्सप्रेसवे गौतम बुद्ध नगर जिला उत्तर प्रदेश मे किया।और प्रतिदिन अलग-अलग जगहों पर करते रहते हैं. जब तक लॉक डाउन भारत में रहेगा तब तक सड़कों पर लोगों को जागरूक करते रहेंगे इससे पहले हेलमेट मैन भारत के सभी राज्यों में अलग अलग तरीके से अपना अभियान चलाते रहते हैं. सड़क सुरक्षा के प्रति कार्य करने का जुनून पिछले 6 साल से लगातार करते आ रहे हैं 
इनके कार्य की तारीफ भारत के परिवहन मंत्री  नितिन गडकरी भी कर चुके हैं।

एक तरफ पूरा भारत संकट की घड़ी में लॉक डाउन है किसी को घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं है फिर भी अपनी जान जोखिम में डालकर मीडिया कर्मी डॉक्टर पुलिस और कुछ लोग उनमें से एक हेलमेट मैन भी है जो लोगों को जागरूकता के साथ मदद के लिए कार्य कर रहे हैं. वह भी निस्वार्थ भाव से सेवा दे रहे हैं.
इसी महामारी के बीच हेलमेट मैन राघवेंद्र कुमार सड़क पर दोपहर में भी राह चलने वाले नागरिकों की सहायता कर रहे हैं. जिन्हें खाने के लिए फल और पानी देकर उनसे बाहर निकलने का कारण पूछते हैं बिना हेलमेट चलने वालों को हेलमेट देकर और जो लोग डिलीवरी का सामान दिया करते हैं उन्हें ग्लव्स दिया ताकि करोना का संक्रमण लोगों तक ना फैले. अब तक हेलमेट मैन लाखों लोगों को हेलमेट और किताब देकर जागरूक  कर चुके हैं ताकि देश का हर नागरिक शिक्षित हो सके. हेलमेट मैन अपने प्रयास से हेलमेट के ऊपर करोना वायरस का आकृति बनाकर लोगों से अपील कर रहे थे आप भी इस बीमारी से बचने के लिए नियमों का पालन करें और इसे गंभीरता से लें. हेलमेट मैन ने बताया अब तक प्रतिदिन सैकड़ों लोग सड़क दुर्घटना से मरते थे क्योंकि नियमों का पालन नहीं करते थे और आज सड़क पर सन्नाटा छाया हुआ है इन सभी के बीच कुछ लोग अभी भी पैदल आवागमन कर रहे हैं उन्हें अपने घर जाने की जिद है लेकिन उन राहगीरों को सड़क पर होने वाले खतरे का अंदाजा नहीं है. करोना वायरस की डर से कोई एक दूसरे को मदद नहीं करना चाह रहा क्योंकि संक्रमण फैलने का डर लग रहा है. आज हेलमेट मैन के कार्यों का साथ नागमणि चौबे ने दिया।

No comments:

Post a Comment