Thursday, August 13, 2020

ट्रेडइंडिया ने देश का पहला वर्चुअल बी2बी कार्यक्रम कोविड-19 एसेंसियल एक्सपो 2020 का समापन किया, जिसनमें 55,000 से ज़्यादा विजिटर्स शामिल हुए।

ट्रेडइंडिया ने देश का पहला वर्चुअल बी2बी कार्यक्रम कोविड-19 एसेंसियल एक्सपो 2020 का समापन किया, जिसनमें 55,000 से ज़्यादा विजिटर्स शामिल हुए।
रिपोर्ट:राहुल माथुर (नई दिल्ली DTN)
 
5 से 7 अगस्त तक आयोजित किए गए इस 3-दिवसीय वर्चुअल ट्रेडशो को बेहतरीन प्रतिक्रिया मिली, जिसे 2.5 लाख से ज़्यादा पेज विजिट और 55,000 से ज़्यादा विजिटर्स मिले। 

 नेशनल, 13 अगस्त: भारत के सबसे बड़े बी2बी मार्केटप्लेस ट्रेडइंडिया ने अपनी तरह के पहले वर्चुअल ट्रेडशो का आयोजन किया है, जिसे शानदार सफलता मिली है। ट्रेडइंडिया के इस अनोखे आयोजन के ज़रिये लघु और मध्यम उद्योगों की चिंताओं को दूर करने और व्यवसायों के बीच नए सिरे से रुचि पैदा करने की कोशिश की गई है, जिसमें 70 से अधिक प्रदर्शकों ने हिस्सा लिया और मौजूदा स्वास्थ्य आपदा के दौरान वापस अपनी गतिविधियां शुरू करने के लिए उत्साह दिखाया।

कोविड-19 महामारी की वजह से दुनिया भर में समस्याएं हो रही हैं और भारत में यात्रा और परिवहन पर प्रतिबंध लगाने की वजह से कारोबारों में और भी अनिश्चितता आई है। सरकार ने सार्वजनिक समारोहों और भौतिक व्यापारिक आयोजनों पर जो रोक लगाई है, उसकी वजह से एमएसएमई क्षेत्र सबसे अधिक प्रभावित हो रहा है, और ट्रेडइंडिया के कोविड-19 एसेंसियल एक्सपो जैसे एक आभासी अवसर ने उनके लिए नए दरवाजे खोल दिए हैं।

 इस तीन दिवसीय कार्यक्रम ने दुनिया भर के ब्रांड्स के लिए व्यापारिक मौके पाने, विभिन्न उद्योगों की कंपनियों के उत्पादों के बारे में जानने और संभावित खरीदारों के साथ ऑनलाइन बातचीत करने के लिए एक माश्यम के रूप में काम किया। 5 से 7 अगस्त तक भाग लेने वाले 55,000 से अधिक ऑनलाइन विजिटर्स के साथ, ट्रेडइंडिया के ट्रेडशो ने अभूतपूर्व 2.5 लाख पेज विजिट दर्ज किया है, जिससे यह विश्वास मजबूत होता है कि वर्चुअल शो कम से कम इस महामारी के दूर होने तक फिजिकल कार्यक्रमों के लिए एक व्यावहारिक विकल्प हैं।

 फिजिकल ट्रेडशो को कंपनियां एक निवेश मानती हैं क्योंकि इससे व्यवसाय विस्तार के रास्ते मिलने की संभावनाएं ज्यादा होती हैं। हालांकि, सोशल डिस्टेंसिंग और कोविड-19 के प्रसार के समय में ट्रेडशो की परिभाषा फिर से गढ़ी जा रही है, आयोजकों ने वर्चुअल माध्यमों से व्यवसायों को सामान्य स्थिति में लाने के लिए हाथ बढ़ाया है। इस वर्चुअल ट्रेडशो से न केवल संसाधनों को बचाने में मदद मिली, बल्कि मूल्यवान समय बचा और उत्साही लोग आसानी से इसे एक्सेस कर पाएं।

 यह पोर्टल विभिन्न आधुनिक तकनीकी-आधारित नवाचारों और उन्नत डिजिटलीकरण टूल्स से सक्षम हैं, जिन्हें हजारों आगंतुकों को तुरंत और विश्वसनीय एक्सेस देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसके ज़रिये आगंतुकों को 3डी स्टॉल्स और इमर्सिव वर्चुअल स्पेस भी दिया गया, साथ ही साथ विभिन्न तरह के उत्पादों, बिजनेस कैटलॉग, वर्चुअल चैट, वीडियो कॉन्फ्रेंस और कई अन्य टूल पर महत्वपूर्ण डेटा का प्रबंधन भी किया गया।

लेक्सी प्रिंटइनोवेटिव के राजेश कुमार ने कहा है कि “हम मानते हैं कि वर्चुअल शो एक आदर्श प्लेटफार्म है क्योंकि इससे व्यापारियों को वर्चुअली अपने उत्पादों और नवाचार की क्षमताओं को प्रदर्शित करने की सहूलियत मिलती है। हम ग्राहकों के साथ जुड़े और संभावित ग्राहकों से आमने-सामने बातचीत कर पाएं और हम भविष्य में ट्रेडइंडिया के एक्सपो के अगले संस्करण में भाग लेना चाहते हैं।” अन्य प्रदर्शकों ने भी स्टालों के वर्चुअल सेट-अप और ट्रेडशो पोर्टल के यूज़र फ़्रेंडली इंटरफेस को लेकर अपनी खुशी व्यक्त की है, जबकि जोर देकर कहा कि यह काफ़ी किफ़ायती भी है।

 आयोजन की सफलता पर बोलते हुए, ट्रेडइंडिया के सीओओ, संदीप छेत्री ने कहा, “पिछले 3 दिनों में हमें जितने विजिटर्स मिले हैं, वह इस बात की गवाह है कि एमएसएमई क्षेत्र ज्यादा से ज़्यादा अवसर पाने की भावना रखता है। 55,000 से अधिक विजिटर्स के साथ, इस कार्यक्रम की सफलता वर्चुअल कार्यक्रमों की अनुकूलनशीलता और इस माध्यम के किफायती पहलू को दर्शाती है। प्रदर्शक नए व्यवसाय और ग्राहक पाने, नवीन वर्चुअल टूल्स अपनाने, दी गई जगह का फ़ायदा उठाने, और मुश्किल समय में अपने घरों तक सीमित रहते हुए ग्राहकों से मिलने में सक्षम थे।” पहले मेले की सफलता के बाद हम सितंबर के तीसरे हफ़्ते में एक और वर्चुअल मेला “पैकेजिंग एक्सपो इंडिया 2020" शुरू करेंगे।

 ट्रेडइंडिया के बारे में: TradeIndia.com भारत और दुनिया भर में स्थित छोटे व्यवसायों के लिए एक ऑनलाइन बिजनेस टू बिजनेस (बी2बी) पोर्टल है। यह पोर्टल 1996 में बिकी खोसला ने शुरू किया था और इसे फ्लैगशिप कंपनी, इंफोकॉम नेटवर्क लिमिटेड के तहत संभाला जाता और प्रमोट किया जाता है। कंपनी का मुख्यालय नई दिल्ली, भारत में है और पूरे भारत में 42 से अधिक शहरों में इसके शाखा कार्यालय हैं।

1 comment: